Odisha KALIA Yojana List 2021: kalia.co.in New List, 1st, 2nd, 3rd List Download

ओडिशा राज्य के किसान जो Odisha KALIA Yojana List 2021 के तहत अपना नाम खोजना या खोजना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेब पोर्टल kaliaportal.odisha.gov.in पर देख सकते हैं। Odisha KALIA Yojana के तहत सरकार किसानों या लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के रूप में कई लाभ प्रदान कर रही है। अब वांछित लोग आजीविका और आय वृद्धि (कालिया) योजना के लिए कृषक सहायता की अंतिम लाभार्थी सूची आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं क्योंकि सरकार ने इसे जारी किया है। इस लेख के माध्यम से, हम आपके साथ नई अद्यतन Odisha KALIA Yojana 2021 beneficiary List का पता लगाने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया साझा करेंगे। तो बने रहें हमारे साथ और पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

Odisha Kalia Yojana Second Installment 2021

आज शनिवार 11 सितंबर 2021 को ओडिशा राज्य के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक ने कालिया योजना के लाभार्थियों के तहत 742.58 करोड़ रुपये जारी किए हैं। यह Odisha KALIA Yojana भुगतान प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण विधि के माध्यम से रबी सीजन के लिए स्थानांतरित कर दिया गया है। प्रत्येक पात्र किसान के बैंक खाते में 2000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है। रबी सीजन के लिए कुल 37.12 लाख किसानों को कालिया योजना के लाभार्थी के रूप में चुना गया है।

Odisha Kalia Yojana First Installment 2021

कल 14 मई 2021 को ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक Odisha Kalia Yojana के लाभार्थियों को वित्तीय सहायता हस्तांतरित करेंगे। अक्षय तृतीया और कृषक दिवस के अवसर पर ओडिशा की राज्य सरकार इस राशि का हस्तांतरण करेगी, राशि की रिलीज कल शाम 5 बजे से शुरू होगी। यह वित्तीय सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पद्धति के माध्यम से हस्तांतरित की गई है। यदि आप कालिया योजना के तहत पात्र किसान हैं तो आप यहां अपनी भुगतान स्थिति और अन्य चीजों की जांच कर सकते हैं।

Odisha Kalia Yojana Asistance 2021

Odisha KALIA Yojana List
Odisha KALIA Yojana List

12 फरवरी 2021 को, ओडिशा सरकार ने Kalia Yojana के लाभार्थी को लगभग 1272 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए हैं। इस odisha Kalia Yojana 2021 Installment के माध्यम से ओडिशा के लगभग 53 लाख किसानों ने कालिया योजना का लाभ प्राप्त किया है। फरवरी 2021 की इस किस्त तक प्रत्येक किसान के बैंक खाते में 2000 रुपये आ जाएंगे। यह रकम यानी 1272 रुपये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए ट्रांसफर की गई है। अब राज्य के सभी पात्र किसान आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर अपनी किस्त के विवरण की जांच कर सकते हैं या सभी लाभार्थी विवरणों की जांच के लिए पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं क्योंकि हम यहां सभी सीधे लिंक भी प्रदान कर रहे हैं।

Rs 386 Crores Deposited Into The Bank Accounts

ओडिशा के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए Odisha kalia yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य के किसानों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते हैं। ओडिशा सरकार ने कोविड सहायता के रूप में 18 लाख भूमिहीन किसानों के बैंक खाते में 386 करोड़ रुपये जमा किए हैं। वे सभी किसान जो कालिया योजना के तहत पंजीकृत हैं, उन्हें यह वित्तीय सहायता मिलेगी। भूमिहीन किसान को इस योजना के माध्यम से 1000 रुपये की सहायता मिलेगी। इस अवसर पर Odisha Mr. Naveen Patnaik ने कहा कि एमएस स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू किए जाने तक कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

Indian New Traffic Rules 2021->>

Odisha KALIA Yojana Budget 2021

जब यह odisha kalia yojana शुरू की गई थी तो सरकार ने रु। 43 लाख लाभार्थियों के लिए 5115 करोड़ रुपये। वर्ष 2021 के लिए राज्य सरकार ने रुपये का बजट पारित किया है। 3195 करोड़। इस योजना के तहत, सरकार ने रुपये वितरित करने का खुलासा किया है। प्रत्येक लाभार्थी को 10000/- प्रति वर्ष। कालिया योजना के तहत राज्य सरकार केवल रुपये वितरित करने जा रही है। 4000/- शेष रु. 6000/- का वितरण केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत किया जाएगा। आपको दोनों योजनाओं के लिए अलग-अलग आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपने कालिया योजना के साथ नामांकन किया है तो आपको पीएम किसान योजना का लाभ भी मिलेगा।

Highlights of KALIA Yojana List Odisha 2021

योजना का नामआजीविका और आय वृद्धि (कालिया) योजना के लिए कृषक सहायता
द्वारा शुरू किया गयामुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक, उड़ीसा सरकार
लॉन्च की तारीख21 दिसंबर 2018
ArticleOdisha KALIA Yojana Final List
योजना प्रकारराज्य सरकार की योजना
लाभार्थियोंकिसान, किसान, फसल काटने वाले और भूमिहीन खेतिहर मजदूर
Official websitehttps://kalia.odisha.gov.in/index.html

About Odisha KALIA Yojana

आजीविका और आय वृद्धि के लिए कृषक सहायता (कालिया) योजना ओडिशा सरकार की एक योजना है। ओडिशा सरकार ने किसानों, किसानों, फसल काटने वालों और भूमिहीन खेतिहर मजदूरों के लिए कालिया योजना शुरू की। इस योजना के तहत सरकार योजना के लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करने जा रही है:

  • इस odisha kalia yojana का पहला और सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि सरकार छोटे और सीमांत किसानों को पांच मौसमों में प्रति परिवार 25000 रुपये देकर उन्हें बीज, उर्वरक, कीटनाशक और उपयोग जैसे इनपुट खरीदने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है। श्रम और अन्य निवेशों के लिए सहायता।
  • लघु बकरी पालन इकाई, मिनी-लेयर इकाई, बत्तख इकाई, मछुआरे के लिए मत्स्य किट, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन आदि कृषि संबंधी गतिविधियों के लिए सरकार रुपये देने जा रही है। 12500/- प्रत्येक भूमिहीन कृषि परिवार को।
  • कमजोर काश्तकारों/भूमिहीन खेतिहर मजदूरों को भी उनके भरण-पोषण के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 10000/- रुपये मिलेंगे।
  • 50000/- शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को फसल ऋण भी प्रदान किया जाएगा।

Expenditure On KALIA Yojana So Far

आजीविका और आय तर्क के लिए कृषक सहायता (कालिया) योजना छोटे, सीमांत और कृषि परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19, 2019-20 और 2020-21 में ओडिशा सरकार द्वारा अब तक 6690.86 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। यह जानकारी कृषि एवं किसान अधिकारिता मंत्री अरुण साहू ने ओडिशा विधानसभा में दी है। इस वित्तीय सहायता से पिछले 3 वर्षों में कुल 104.60 लाख छोटे, सीमांत और भूमिहीन कृषि परिवार लाभान्वित हुए हैं। वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 में 51.05 लाख छोटे, सीमांत और भूमिहीन कृषि परिवार लाभान्वित हुए हैं।

इस odisha kalia yojana के लिए सरकार ने 2018-19 में 2175.66 करोड़ रुपये और वर्ष 2019-20 में 3243.01 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। वर्ष 2020-21 में 53.55 लाख छोटे, सीमांत और भूमिहीन कृषि परिवार इस योजना से लाभान्वित हुए हैं और इस उद्देश्य के लिए सरकार ने 1272.19 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

Jagan Mohan Reddy Phone Number–>

Objective of Odisha KALIA Yojana

किसानों के लिए इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार के उद्देश्य निम्नलिखित हैं: –

  • सरकार का पहला और सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य कर्ज में डूबे किसानों को कर्ज के जाल से मुक्त करना है और इसके लिए सरकार ने 10,000/- करोड़ रुपये से अधिक की राशि स्वीकृत की है।
  • राज्य के कमजोर कृषि परिवारों, भूमिहीन मजदूरों के साथ-साथ सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके गरीबी पर सीधा हमला करें।
  • प्रदेश के 92 प्रतिशत कृषकों तथा लगभग सभी जरूरतमंद भूमिहीन कृषकों की सहायता करना
  • किसानों को एक समावेशी और लचीली सहायता प्रणाली प्रदान करना
  • कृषि क्षेत्र का विकास
  • कृषि उत्पादकता सुनिश्चित करें
  • किसानों की आय बढ़ाएं।

Ineligibility of Odisha Kalia Yojana

निम्नलिखित लाभार्थी Odisha kalia yojana के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं: –

  • मध्यम/बड़े किसान
  • ओडिशा के अनिवासी
  • यदि कोई लाभार्थी या उसका पति या पत्नी जी, सीजी या पीएसयू के तहत कर्मचारी है
  • यदि कोई लाभार्थी या उसका जीवनसाथी पेंशन धारक है
  • वे लाभार्थी जो पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत पेशेवर हैं
  • यदि लाभार्थी शहरी स्थानीय निकाय से संबंधित है
  • वे लाभार्थी जो वर्तमान/पूर्व केंद्रीय मंत्री/राज्य मंत्री/सांसद/विधायक/महापौर/जिला परिषद हैं
  • इनकम टैक्सपेयर
  • अवयस्क
  • यदि लाभार्थी की समय सीमा समाप्त हो गई है
  • संवैधानिक पदों के धारक

Top Five Benefits of Odisha KALIA Yojana

Assistants Of Cultivation

प्रति किसान परिवार को बीज, उर्वरक, कीटनाशक खरीदने और श्रम या अन्य निवेश के लिए 25,000/- रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय योजना रबी सीजन 2018-19 से लागू की जाएगी। यह वित्तीय सहायता छोटे और सीमांत किसानों के लिए पांच सीजन के लिए प्रदान की जाएगी।

Assistance For Livelihood

कृषि संबंधी गतिविधियों जैसे बकरी पालन इकाई, मिनी लेयर यूनिट, मछुआरों के लिए मत्स्य किट, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, बत्तख इकाइयों आदि के लिए 12,500 / – रुपये की वित्तीय सहायता भूमिहीन प्रत्येक कृषि परिवार को प्रदान की जाएगी। इस योजना से राज्य की एससी और एसटी आबादी विशेष रूप से लाभान्वित होगी।

Vulnerable Agricultural Household

कमजोर काश्तकारों/भूमिहीन खेतिहर मजदूरों, जो वृद्धावस्था, विकलांग/बीमारी आदि से ग्रस्त हैं, को प्रति परिवार 10,000/- रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने भरण-पोषण की देखभाल कर सकें।

किसान और भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए जीवन बीमा

  • बचत खाताधारक जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है, उन्हें 2,00,000/- रुपये का जीवन बीमा कवर 330/- रुपये के मामूली प्रीमियम पर दिया जाएगा, जिसमें से 165/- का भुगतान ओडिशा सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • बचत खाताधारक जिनकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच है, उन्हें 2,00,000/- रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना कवर 12/- रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर दिया जाएगा, जिसमें से 6/- रुपये का भुगतान ओडिशा सरकार द्वारा किया जाएगा। यदि लाभार्थी की आयु 51 से 70 वर्ष के बीच है तो 12/- रुपये की पूरी राशि ओडिशा सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

Interest-Free Crop Loan

ग्राम पंचायत द्वारा चिन्हित कमजोर भूमिहीन मजदूरों, काश्तकारों, बटाईदारों और कृषि परिवारों को 0% ब्याज पर 50,000/- रुपये तक का फसल ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि को विकसित और विकसित करने के लिए यह पहल की गई है.

District & Village Wise Odisha KALIA Yojana Final Beneficiary List 2021

  • इस लिस्ट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट [जिसका लिंक हमारे आर्टिकल में दिया गया है] पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको “Beneficiary List” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट पेज पर क्लिक करने के बाद आपको अपने जिले का चयन करना होगा।
  • फिर आपकी फाइल Block/ULB and GP।
  • Filling के बाद view पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको captcha code भरना होगा।
  • फिर सबमिट पर क्लिक करें और आपकी स्क्रीन पर आपकी सारी जानकारी खुल जाएगी।

How to check eKYC in Odisha Kalia Yojana 2021?

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और लिंक http://kalia.co.in/index.html है।
  • इसके बाद होम पेज पर “Complete your e-KYC” पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ना है।
  • फिर आपको अपना Aadhaar number  डालना है और Verify पर क्लिक करना है।
  • आपको अपने आधार कार्ड की सभी जानकारी बहुत ही सावधानी से भरनी है, अगर आपने कुछ गलत किया है तो आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।
  • अपने मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है, नहीं तो आपको जल्द से जल्द आधार नामांकन केंद्र में जाकर इसे सही कराना होगा।
  • फिर सारी डिटेल्स भरने के बाद आखिर में आपको Decelerations ऑप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपका eKYC कंप्लीट हो जाएगा।

Process for Grievance Application in Odisha Kalia Yojana 2021?

  • ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं, जिसका लिंक है- http://kalia.co.in/index.html।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको “Online Grievance Application Form” पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।
  • इसमें सभी निर्देश पढ़ने के बाद आपको आगे बढ़ें पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने एक सवाल आएगा कि “क्या आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं?”।
  • इस प्रश्न में आपको YES और NO के दो विकल्प दिए जाएंगे, जिसमें आपको YES पर क्लिक करना है।
  • अगले पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना है।
  • भरने के बाद, शिकायत के आवेदन पत्र पर क्लिक करें।
  • फिर आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी।
  • भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • सबमिट करने के बाद आपको एक टोकन नंबर दिया जाएगा, जिसे आपको सेव करना होगा।

Check Grievance Application Status in Odisha KALIA Yojana 2021?

  • Status Check करने के लिए Official Website के Link पर Click करें।
  • क्लिक करने के बाद होम पेज पर आपको “Online Grievance Application Form” का विकल्प मिलेगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे ऊपर ‘Track your application’ पर जाना होगा।
  • अगले पेज पर आपको अपना टोकन नंबर डालना है।
  • इसके बाद शो ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका स्टेटस आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Process of Refund Application in Odisha KALIA Yojana 2021?

  • First आपको Kalia yojana website पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज खुल जाएगा।
  • उसमें आपको “Refund Application” पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलेगा।
  • Next पेज पर आपके सामने एक Form खुलेगा।
  • आपको अपना फॉर्म डाउनलोड करना होगा, उसका प्रिंटआउट लेना होगा।
  • उसके बाद, आपको फॉर्म भरना होगा और इसे अपने निजी विभाग में जमा करना होगा।

How to Log in on the Odisha KALIA Yojana 2021?

  • लॉग इन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक हमारे लेख में आपके लिए उपलब्ध होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको लॉग इन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी category सेलेक्ट करनी है।
  • फिर अपनी category के अनुसार लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा।
  • अगले पेज पर आपको अपना username, password और captcha code डालना होगा।
  • भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करें और आपका लॉगिन पूरा हो जाएगा।

आशा है कि आपको हमारे लेख में odisha Kalia Yojana List 2021 के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आप इस बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें, हम जल्द ही आपको जवाब देंगे। नवीनतम अपडेट सबसे पहले पाने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *